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मनुष्य ठहरा अहंकार

मनुष्य ठहरा अहंकार का पुतला, उसे कुछ-न-कुछ चाहिए अवश्य, जिसके सहारे वह अहंकार कर सके। इसके लिए धर्म उसे सबसे अच्छा मालूम हुआ। इस आत्मवंचक मनुष्य ने सोचा-धर्म का अहंकार सब अच्छा, इससे बड़प्पन की लालसा भी पूरी हो गई और ईश्वर या अल्लाह भी खुश हो गया, परलोक सुधर या गया और स्वर्ग या जन्नत के लिए सीट भी रिजर्व हो गई। बेचारे ने यह न सोचा कि अहंकार, चाहे वह धन का हो गया धर्म का, मनुष्य का पतन ही करेगा। वह उसी तरह हमारे जीवन को जलाएगा, जिस प्रकार दुनिया का कोई भी अहंकार जला सकता है। 

Man has become an effigy of ego, he must have something or the other, with the help of which he can do ego. For this he knew religion best. This self-deprecating man thought that the ego of religion is all good, it also fulfills the desire of the nobility and God or Allah also became happy, the hereafter was improved and the seat for heaven or paradise was also reserved. The poor man did not think that arrogance, whether it be of wealth, of religion, would only bring down man. He will burn our lives in the same way as any ego in the world can burn.

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  • अश्‍वमेध यज्ञ

    अश्‍वमेध यज्ञ महर्षि दयानन्द अश्‍वमेध के मध्यकालीन रूप से सहमत नहीं थे और न इसे वेद व शतपथ ब्राह्मण के अनुकूल समझते थे। महर्षि ने ऋग्वेदादिभाष्यभूमिका में राजप्रजाधर्म में लिखा है कि राष्ट्रपालनमेव क्षत्रियाणाम अश्‍वमेधाख्यो यज्ञो भवति, नार्श्‍व हत्वा तदड्गानां होमकरणं चेति अर्थात् राष्ट्र का पालन करना ही क्षत्रियों का अश्‍वमेध यज्ञ है, घोड़े...

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