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सूर्य मंदिर

आठवीं सदी में कश्मीर का मदनरी और उड़ीसा का कोणार्क मंदिर सूर्य-उपासना के महत्वपूर्ण केंद्र रहे। दक्षिण में भी इसका चलन रहा, जिसका इंडोनेशिया तक प्रसार रहा। सातवीं से बाहरवीं सदी को भारत में सूर्य-उपासना का स्वर्णिम दौर कह सकते हैं। बाद के पुराण और उपपुराण; जैसे - भविष्य, ब्रह्मा, स्कंद, वराह, गरुड़, विष्णु धर्मोत्तर, भविष्योत्तर, साम्ब और कल्कि इसके वर्णन से भरे हुए हैं। मानतुंगा, मयूरा, भवभूति, अमरसिंहा, शंकराचार्य, आनंदगिरि अदि विद्वान भी इस पर प्रकाश डालते हैं। सूर्य-उपासना की परंपरा आज भी जारी है। संध्यावंदन, अर्घ्य व यज्ञ के साथ रविवार व्रत, अचल सप्तमी व्रत, सूर्य षष्ठी व्रत, मकर संक्रांति, रथ सप्तमी जैसे व्रतों के रूप में सूर्य-उपासना ही प्रचलित है, लेकिन यह एक छोटे समूह तक सिमित है।

In the eighth century, Madanari in Kashmir and Konark temple in Orissa were important centers of sun-worship. It was also practiced in the south, which spread to Indonesia. Seventh to 12th century can be called the golden period of sun-worship in India. Later Puranas and Upapuranas; For example, Bhavishya, Brahma, Skanda, Varaha, Garuda, Vishnu Dharmatottara, Bhavishyottara, Samba and Kalki are full of its description. Scholars like Manatunga, Mayura, Bhavabhuti, Amarsimha, Shankaracharya, Anandagiri etc. also throw light on this. The tradition of sun-worship continues even today. Sun-worship in the form of fasts like Sunday Vrat, Achal Saptami Vrat, Surya Shashthi Vrat, Makar Sankranti, Ratha Saptami with Sandhya Vandana, Arghya and Yagya is prevalent, but it is limited to a small group.

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